लक्षदीप कहाँ है लक्षदीप कैसे जाये

लक्षदीप कहा है लक्षदीप कैसे जाये लक्षदीप क्यों चर्चा में आया है लक्षदीप मालदीप विवाद क्या है चलिए सब जानते है

लक्षदीप कहाँ है

लक्षदीप केरल के तटीय शहर कोच्चि से 220 से 440 किलोमीटर दूर स्थित है लक्षदीप भारत का सबसे छोटा संघ राज्य क्षेत्र एक द्वीपसमूह है। जिसमे 32 द्वीपों के क्षेत्र में 36 द्वीप है इसकी राजधानी कवरत्ती है जो पन्ना अरब सागर में स्थित है लक्षदीप को प्राकृतिक दृश्य रेतली समुद्र तट नीले पानी वनस्पतियों और जीवों उपस्थिति लक्षदीप की शोभा बढ़ती है मलयालम और संस्कृत में लक्षद्वीप का नाम (एक लाख द्वीप) है।

लक्षदीप कैसे जाये

लक्षदीप जाने के लिए पहले सबसे पहले आप को केरल के कोच्चि शहर जाना पड़ेगा जहाँ से आप को उडान और जहाज के रास्ते आप लक्षदीप पहुंच सकते है अगर आप को पानी के रास्ते जाने है तो आप को कोच्चि से वहां जाने के लिए 14 से 18 घंटे लग सकते है अगर आप को उड़ान से जाना है तो भारत और विदेश अधिकतर हवाई अड्डों के लिए उपलब्ध है एयर पोर्ट केवल अग्टाटी द्वीप पर है। कोच्चि से उड़न से जाने के लिए आप को एक घंटे तीस मिनट लगेंगे।

लक्षदीप क्यों है चर्चा में

लक्षदीप भारत में होने के कारण मोदी सरकार उसका प्रचार कर रही है की वहाँ ज्यादा से ज्यादा लोग जाये ताकि भारत के अर्थव्यवस्था में थोड़ा बढ़ोतरी हो इसी के वजह से भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी लक्षदीप यात्रा में गये की लोगो भी पता चले की भारत में भी बहुत सुन्दर द्वीप महजूद है। जब मोदी ने अपने सोशल मीडिया पे लक्षदीप यात्रा की पोस्ट डाली तो मालदीप के कुछ नेताओ ने मोदी को अशब्द बोले और भारत को गन्दा बोलै इसमें जाहिर रमीज और मरियम शिउना खासतौर से अपने कमेंट के चलचते सोशल मीडिया पर भारतीयों के निशाने पर आए। इसी का नतीजा था कि सोशल मीडिया पर रविवार को बायकॉट मालदीव ट्रेंड करने लगा।

यह भी पढ़िए T20 world cup 2024 कब है।

भारतीय एयरलाइन ने मालदीप की टिकट की कैंसिल

मालदीप की इस रवैये की वजह से भारतीय एयरलाइन और लोगो ने की अपना टिकट कैंसिल कर दिया जिससे मालदीप को आर्थिक नुकसान हुआ है
लोगो में मालदीप को भी घेरा और भारतीय एक्टर ने भी लक्षदीप को प्रमोट किया जिससे लोगो का रुझान लक्षदीप की तरफ होगा और वहाँ जायेंगे

Leave a comment